आर्यभट्ट कंप्यूटर सेंटर में किउज प्रतियोगिता का आयोजन

आर्यभट्ट कंप्यूटर सेंटर में किउज प्रतियोगिता का आयोजन

कंप्यूटर षिक्षा के बिना पूरी षिक्षा की परिकल्पना नही की जा सकती : राकेश रौशन

बरही लाइव : कृष्णा

बरही हजारीबाग रोड बस पडाव के समीप संचालित द आर्यभट्ट कंप्यूटर सेंटर की पहली वर्षगांठ पर कंप्यूटर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के सभी विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। प्रतियोगिता में संस्थान के विद्यर्थियों को दो टीमो में बांटा गया। जिसमें छात्रों को ए टीम एवं छात्रओं को बी टीम में रखा गया।

प्रतियोगिता का समय 45 मिनट निर्धारित किया गया। जिसमें दोनों टीमों ने अपने ज्ञान एवं विवेक का अद्भुत प्रदर्शन किया। अंततः छात्रओं की टीम बी 6 अंकों से छात्रों की टीम को पछाड़ कर विजय हुई। संस्थान के संचालक राकेश रोशन ने विजेता टीम के सभी सदस्यों को पेन एवं नोट कॉपी व उप विजेता टीम को पेन देकर प्रोत्साहित किया ।

इस अवसर पर कंप्यूटर संचालक राकेश रौशन ने कहा कि मुझे गर्व है मातृ शक्ति पर, जिन्होंने आज अद्भुत प्रदर्शन करते हुए पुरुषों के कंधों से कंधा मिलाकर चलने का कार्य कर रही है। इतनी रुकावटों के बावजूद वें शिक्षा के क्षेत्र में पुरुषों को पछाड़ रही है। आगे उन्होंने सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हार से घबराना नही है। आज की हार कल के विजय के लिए अधिक मेहनत करने को प्रोत्साहित करेगी।

इसलिए हार और जीत दोनो को सभी विद्यार्थी सहजता से स्वीकार करे। रोशन ने कहा कि आज का समय कंप्यूटर का है। बिना कंप्यूटर जानकारी के हम सूचना के मामले में अधूरा हैं। कंप्यूटर शिक्षा ही वह माध्यम है जिसके द्वारा सभी तरह की जानकारी हासिल की जा सकती है। कंप्यूटर शिक्षा के बिना पूर्ण शिक्षा की परिकल्पना नही की जा सकती है।

इसलिए हर व्यक्ति को कंप्यूटर की जानकारी रखनी चाहिए। प्रतियोगिता में अंजलि केशरी, पूजा राज, शिखा मिश्रा, कोयल रानी, धर्मशीला कुमारी, आशा कुमारी, सुमन कुमारी, काजल कुमारी, शिवानी कुमारी, ख़ुशी भारती, आयुष कुमार सिंह, चंदन कुमार, अरुण कुमार यादव, राहुल कुमार, प्रकाश कुमार, वर्षा कुमारी, रिंकी कुमारी, एमडी एहशान, पवन कुमार यादव, दीपक सक्सेना सहित अन्य विद्यार्थियों ने भाग लिया।

You may also like

कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने किया समीक्षात्मक बैठक, बरही विधायक हुए शामिल

कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने किया समीक्षात्मक बैठक, बरही विधायक