अब चेक के जरिए नहीं कर सकेंगे 50 हजार से अधिक का भुगतान, RBI लागू करने जा रहा है नया नियम, जानिए क्या?

अब चेक के जरिए नहीं कर सकेंगे 50 हजार से अधिक का भुगतान, RBI लागू करने जा रहा है नया नियम, जानिए क्या?

आरबीआई लागू करने जा रहा है चेक से पेमेंट करने का नया सिस्टम.आरबीआई लागू करने जा रहा है चेक से पेमेंट करने का नया सिस्टम

 Barhi live : sonu pandit   RBI’s Positive Pay System : अगर आप चेक के जरिए अपने खाते से पैसों का भुगतान करते हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर है. बैंकिंग फ्रॉड पर नकेल कसने के लिए आरबीआई (RBI) एक नया सिस्टम लेकर आ रहा है. इस सिस्टम के आने के बाद बैंकिंग धोखाधड़ी करने वाले अपराधियों के खिलाफ आसानी से कार्रवाई की जा सकती है. चेक के जरिए पैसों के लेनदेन की खातिर आरबीआई जिस तरीके को इजाद करने जा रहा है, उसने उसका नाम पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) रखा है. यह पॉजिटिव पे सिस्टम आगामी 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा.

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम

दरअसल, बैंकिंग फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए 1 जनवरी 2021 से लागू होने वाले आरबीआई के ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ (Positive Pay System) के तहत चेक (Cheque Payment) के जरिए 50,000 रुपये या इससे ज्यादा भुगतान करने पर कुछ जरूरी जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करना होगा. हालांकि, यह खाताधारकों पर निर्भर करेगा कि वो इस सुविधा का लाभ उठाता है या नहीं, लेकिन यह संभव है कि चेक के जरिए 5 लाख या इससे अधिक का भुगतान करने के लिए बैंक इस सुविधा को जरूरी कर दे.

आरबीआई ने जागरूकता अभियान चलाने का दिया निर्देश

आरबीआई ने कहा कि पॉजिटिव पे सिस्टम 1 जनवरी 2021 से लागू होगा. आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वॉइस फीचर्स के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए पर्याप्त जागरुकता अभियान चलाएं. बैंकों से इस बारे में ग्राहकों को एसएमएस अलर्ट, ब्रांचेज में डिस्प्ले, एटीएम, वेबसाइट और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए जागरुक कर सकते हैं.

.

You may also like

रुर्बन मिशन के तहत डिजिटल जागरूकता अभियान का चलाया गया तीसरा यूनिट

रुर्बन मिशन के तहत डिजिटल जागरूकता अभियान का