महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास संभव नही : साबी देवी

महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास संभव नही : साबी देवी

महिलाओं को संबोधित करती साबी देवी

वैरीसाल में साबी देवी ने किया आजीविका महिला ग्राम संगठन कार्यालय

बरही लाइव : कृष्णा प्रजापति

झारखंड स्टेट लाइवलीहूड प्रमोशन सोसाईटी के तत्वाधान में ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत शुक्रवार को भंडारो पंचायत अंतर्गत रा. उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैरिसाल में बैरिसाल आजीविका महिला ग्राम संगठन कार्यालय का उद्घाटन झारखंड राज्य समाज कल्याण बोर्ड सदस्य सह भाजपा नेत्री श्रीमति साबी देवी ने किया।

साबी देवी ने कहा कि ग्राम संगठन से जुड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। संगठित होकर कोई भी काम को आसानी से कर सकती है। आनेवाले दिनों में ग्राम संगठन की महिलाओं को सरकार कई प्रकार का लाभ देने की योजना बना रही है। उन्होंने सही तरीके से ग्राम संगठन का संचालन करने को कहा। महिलाओं से समाज में फैली कुरूतियों को दूर करने में सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की। साबी देवी ने आजीविका महिला ग्राम संगठन के अध्यक्ष, सचिव एवं कोषाध्यक्ष को रजिस्टर सौंप कर ईमानदारी पूर्वक कार्य निवर्हन करने की बात कही।
बरही पूर्वी पंचायत के मुखिया छोटन ठाकुर ने कहा कि महिलाएं ग्राम संगठन के माध्यम से घर की दहलीज को पारकर अब समाज के उत्थान के लिए आगे आ रही हैं तो निश्चित तौर पर समाज में इसका प्रभाव भी पड़ेगा। महिलाएं आत्मनिर्भर हों इसके लिए साबी देवी जी के पति स्व0 तिलेश्वर साहू ने एक मुहिम चलाई थी। महिलायों के उत्थान एवं जागरूक करने के लिए सबसे पहले बरही में अतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन प्रत्येक वर्ष महिला सम्मेलन कर उन्हें जागरूक किया करते थे। उन्ही के सपनों को साकार करने के लिए साबी देवी आगे बढ़ रही हैं। किसी भी तरह की समस्या होने पर आप इनसे जरूर संपर्क करें।

जेएसएलपीएस के सीनियर सीआरपी बसंती लकड़ा, आईपीआरपी जन्नत हुसैन तथा सीसी चंदन कुमार ने बताया कि बैरिसाल गांव के 12 आजीविका सखी मंडल को मिलाकर बैरिसाल आजीविका महिला ग्राम संगठन का गठन किया गया है। इस महिला ग्राम संगठन में 147 महिला शामिल हैं। ग्राम संगठन का गठन गांव की समस्या को दूर करने के लिए किया गया है। समाज के उत्थान के लिए ग्राम संगठन की महिला सक्रिय भूमिका निभाएंगी।
ग्रामीणों ने बताया कि बैरिसाल से जयनगर को जोड़ने वाला पुल स्व0 तिलेश्वर साहू के प्रयास से संभव हो पाया है। सभी ने उस पुल पर जाकर एक-दूसरे को गुलाल लगा कर खुशी जाहिर की एवं श साबी देवी को धन्यवाद दिया।

मौके पर पशु सखी संजू देवी, ग्राम संगठन राजेश कुमार गुप्ता, वार्ड सदस्य बैजयंति देवी, महादेव रविदास, दसरथ साव, रामचंद्र यादव, राजेश शर्मा, रामचंद्र साव, द्वारिका शर्मा, अशोक पासवान, प्रकाश पासवान, ग्राम संगठन अध्यक्ष पुष्पा देवी, सचिव ललिता देवी, कोषाध्यक्ष लीलावती देवी, हेमंती देवी, लीलावती देवी, शिला देवी, जांचें देवी, सीमा देवी, सोनिया देवी, पार्वती देवी, कविलाशा देवी, प्रतिमा देवी, रानी देवी आदि सहित सैकड़ों ग्रामीण महिला-पुरुष सम्मिलित थीं।

You may also like

भारत सरकार के पैकेज से किसे क्या राहत मिलेगी

  BARHI LIVE : KRISHNA प्रधानमंत्री गरीब कल्याण