भारत की सबसे बड़ी ईवेंट : फिलिप कोटलर वर्ल्ड मार्केटिंग समिट, नई दिल्ली में एसएमई बिज़ – डिजिटल एडवर्टाइजिंग एजेंसी एक डिजिटल पार्टनर के रूप में शामिल

भारत की सबसे बड़ी ईवेंट : फिलिप कोटलर वर्ल्ड मार्केटिंग समिट, नई दिल्ली में एसएमई बिज़ – डिजिटल एडवर्टाइजिंग एजेंसी एक डिजिटल पार्टनर के रूप में शामिल

फिलिप कोटलर वर्ल्ड मार्केटिंग समिट और फिलिप कोटलर इम्पेक्ट अवार्ड 2020 का आयोजन पहली बार नई दिल्ली में हुआ। फिलिप कोटलर को आधुनिक मार्केटिंग का जनक माना जाता है। जितेन्द्र चावला इस कार्यक्रम में एक विशिष्ट अतिथि और एक मार्केटिंग विशेषज्ञ पैनलिस्ट के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में शामिल हजारों देशी-विदेशी शीर्ष स्तर के अतिथियों के बीच, एसएमई बिज़ के सीईओ जितेंद्र चावला को गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में सम्मानित किया गया। समिट का आयोजन विज्ञान भवन नई दिल्ली में किया गया था।

यह सभी समुदायों के लिए एक बड़ा गर्व का क्षण था। विज्ञान भवन में आयोजित होने वाली यह देश के इतिहास की पहली वर्ल्ड मार्केटिंग समिट थी। इसमें देश-विदेश के हजारों लोगों ने भाग लिया और मार्केटिंग गुरुओं से बिजनेस और मार्केटिंग की बारीकियां सीखीं।

इसके अलावा, इसमें नये दशक की मार्केटिंग और बिजनेस के अंतर्राष्ट्रीयकरण पर एक पैनल डिस्कशन भी हुआ। एसएमई बिज़ – एक संपूर्ण डिजिटल विज्ञापन एजेंसी के सीईओ, श्री जितेन्द्र चावला से एक सवाल पूछा गया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नये दौर की मार्केटिंग में किस तरह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रही है। श्री चावला ने इस बारे में अपने विचार साझा किये। उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मोटे तौर पर मल्टीनेशनल कंपनियों, छोटे बिजनेस और मध्यम व सूक्ष्म बिजनेस तथा उद्यमियों को मदद पहुंचा रही है। किफायती बजट में सही तरीके से मार्केटिंग के लिए, इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एवं सर्च इंजनों की मदद से ग्राहक के स्वभाव, रुचियों और शौकों आदि के बारे में आसानी से जानकारी एकत्रित की जा रही हैं। इसके अलावा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए खर्च को कम किया जा सकता है, जिससे उद्यमियों को एक बेहतर मार्केटिंग अनुभव मिल रहा है और वे पैसा भी बचा पा रहे हैं।

अगले पांच से दस सालों के भीतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी को छोटे-बड़े हर लेवल के बिजनेस द्वारा बेहद पसंद किया जाएगा। एसएमई बिज़ के सीईओ जितेन्द्र चावला एक जाने-माने बिजनेस एवं मार्केटिंग कोच हैं, जिन्हें अक्सर ही स्पीकर के रूप में आमंत्रित किया जाता है और वे अब तक अनेक स्टार्ट अप ईवेंट्स, उद्यमी सशक्तिकरण कार्यक्रम, व्यवसाय विकास कार्यक्रमों और डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रमों में शामिल हो चुके हैं। एक संपूर्ण डिजिटल विज्ञापन एजेंसी के तौर पर उनकी कंपनी अनेक आयोजनों में ऑनलाइन डिजिटल विज्ञापन पार्टनर और एसोसिएट पार्टनर रह चुकी है।

फिलिप कोटलर इंटरनेशनल के वक्ता मार्केटिंग पर बहुत महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हैं। इनकी टीम में शामिल हैं: लाउरा रीस, प्रेसीडेंट, रीस एंड रीस शामिल हैं, जिन्हें फॉक्स न्यूज और फॉक्स बिजनेस पर अक्सर ही आमंत्रित किया जाता है।

मार्क ओलिवर ऑपरेशनिक, प्रोफेसर, ल्यूबेक यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज, जर्मनी, डॉमिनिक हेंसेन्स, मार्केटिंग रिसर्च प्रोफेसर, यूसीएलए एंडरसन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, सल्वाडोर लोपेज, प्रोफेसर, ईसेड बिजनेस स्कूल, संस्थापक एसोसिएट – इनक्रिसेंडो कंसल्टिंग स्ट्राटेजिक मार्केटिंग, सुश्री किब्रिया, सीईओ, वर्ल्ड मार्केटिंग समिट ग्रुप, फहीम किबरिया, सीएमओ, कोटलर इम्पेक्ट इंक. और वर्ल्ड मार्केटिंग समिट के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, डॉ. नवनीत सिंह, आयोजक।

About the author

You may also like

Bharat Goel-Nikhita Gandhi Kamli garners 1 million views on YouTube

Soon after the release of their latest indie