सीएनटी के खिलाफत कर झामुमो चन्द्रवंशी समाज का विकास रोकना चाहती है : रंजीत

सीएनटी के खिलाफत कर झामुमो चन्द्रवंशी समाज का विकास रोकना चाहती है : रंजीत

रंजीत चंद्रवंशी

झामुमो का सीएनटी प्रभावित चंद्रवंशी मोर्चा ने किया विरोध

बरही लाइव : उषा रानी

सीएनटी प्रभावित चंद्रवंशी मोर्चा ने प्रेस बयान जारी कर सीएनटी के संबंध में गोड्डा सांसद निशीकांत दुबे के बयान का समर्थन करते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा का विरोध किया है। साथ ही पूरे झारखंड में चंद्रवंशियों ने झामुमों को सपोर्ट नहीं करने का निर्णय लिया है।

सीएनटी प्रभावित चंद्रवंशी मोर्चा के प्रदेश संयोजक नितेश चंद्रवंशी, प्रदेश सचिव रंजीत चंद्रवंशी और प्रदेश उप संयोजक पप्पू चंद्रवंशी ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि चंद्रवंशी समाज का सीएनटी के कारण विकास बाधित हो रहा है। चंद्रवंशी समाज सीएनटी से बाहर होने की मांग को लेकर पिछले कई वर्षों से लगातार आंदोलन करता रहा है। सीएनटी से बाहर होने को लेकर राज्यव्यापी धरना अनशन राज्यपाल से मुलाकात, मुख्यमंत्री से मुलाकात व अन्य मंत्रियों से मुलाकात, सीएनटी-एसपीटी समिति के अध्यक्ष नीलकंठ सिंह से मुलाकात सहित कई विधायकों द्वारा अनुशंसा भी करवा चुके हैं।

चंद्रवंशी समाज की मांग को देखते हुए बरकट्ठा के विधायक जानकी यादव ने सत्र के दौरान विधानसभा सदन में सवाल उठाया था। इसी क्रम में गोड्डा सांसद निशीकांत दुबे ने भी सीएनटी और एसपीटी में संशोधन का मांग किया था। निशीकांत दुबे ने कहा था कि सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन करते हुए लोन का अधिकार दिया जाना चाहिए। सीएनटी प्रभावित चंद्रवंशी मोर्चा पिछले कई वर्षों से इस एक्ट से बाहर होने को लेकर आंदोलनरत रहा है किंतु इसका विरोध झामुमो करता आया है।

झामुमो अपने छोटी राजनीति और आदिवासियों को वोट बैंक बनाए रखने के लिए सीएनटी पर नाटक कर रही है। मोर्चा के पदाधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि इस विधानसभा चुनाव में चंद्रवंशी जाति उसी पार्टी के साथ जाएगी जो चंद्रवंशियों के हक की लड़ाई लड़ेगी। मोर्चा द्वारा लगातार चंद्रवंशियों को सीएनटी एक्ट से बाहर करने और पिछड़ी प्रभावित 51 जातियों को लोन का अधिकार की मांग को लेकर आंदोलनरत है।

You may also like

सड़क दुर्घटना में तीन लोग गंभीर रूप से घायल, रेफर

सड़क दुर्घटना में तीन लोग गंभीर रूप से