सीएनटी प्रभावित चंद्रवंशी मोर्चा ने बरही में जहानाबाद सांसद का किया स्वागत

सीएनटी प्रभावित चंद्रवंशी मोर्चा ने बरही में जहानाबाद सांसद का किया स्वागत

Barhi Live
चंद्रवंशी कहार जाति को सीएनटी एक्ट से बाहर करने और सीएनटी प्रभावित जातियों को लोन का अधिकार की मांग को लेकर सीएनटी प्रभावित चंद्रवंशी मोर्चा के सदस्यों ने जहानाबाद के सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी का बरही चौक पर फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी को चंद्रवंशी जाती के लोगों ने सीएनटी के खामियों से रूबरू कराया।
मोर्चा के सदस्यों ने कहा कि सीएनटी सख्ती से लागू होने के बाद से चंद्रवंशी कहार जाती इस एक्ट में उलझ कर रह गया है। आर्थिक विकाश रुक गया है। चंद्रवंशी जाती समेत पिछड़ी दलित जातियों को लोन लेने का पूर्ण अधिकार नहीं है। यह कानून आजाद भारत मे आर्थिक गुलामी की ओर धकेल रहा है। चंद्रवंशी जाती इस एक्ट से बाहर होना चाहता है।
उक्त बातों को लेकर सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने आश्वासन दिया कि  व्यक्तिगत रूप से चंद्रवंशी जाति के समस्या को स्वयं सरकार व मुख्यमंत्री के पास रखेंगे। मालूम हो कि लंबे समय से चंद्रवंशी प्रभावित मोर्चा के बैनर तले पूरे झारखंड राज्य में आंदोलन चलाया जा रहा है। मौके पर उपस्थित लोगों ने बताया कि चंद्रवंशी जाति सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक रूप से सबल है। फिर भी इस जाति को अपने ही जमीन की खरीद-बिक्री करने का पूर्ण अधिकार नहीं है। अपने ही संपत्ति की खरीद बिक्री के लिए उपायुक्त का आदेश लेना और आदेश हेतु महीनों उपायुक्त कार्यालय का चक्कर लगाना अनुचित है।
सीएनटी के अंतर्गत आने वाली राज्य की 51 पिछड़ी जातियों को लोन लेने का अधिकार नहीं है। यह सीधे-सीधे आर्थिक समानता के अधिकार को बाधित करती है। यह हमारी आर्थिक संपन्नता के सपनों को पूरा न करने में एक बड़ा षड्यंत्र है। यह हमारे ऊपर आर्थिक अत्याचार है। हमे अपनी जमीन खरीदने  बेचने का पूर्ण  अधिकार नहीं है, और ना ही  इस जमीन पर  लोन का लेने अधिकार है।
मौके पर सीएनटी मोर्चा के प्रदेश संयोजक नितेश चंद्रवंशी, प्रदेश सचिव रंजीत चंद्रवंशी,  प्रदेश सह सचिव पप्पू चंद्रवंशी, उमेश चंद्रवंशी, चंदेश्वर प्रसाद, श्याम चंद्रवंशी, संतोष चंद्रवंशी, महेश चंद्रवंशी, संदीप चंद्रवंशी, राकेश कुमार, रोहित राज सिंह, पंसस प्रतिनिधि युगल चंद्रवंशी, राजू चंद्रवंशी, दुखन चंद्रवंशी, आदि मौजूद थें।

You may also like

पंचायत प्रतिनिधियों को ग्रामीण स्वच्छता लेकर दिया गया तीन दिवसीय प्रशिक्षण

Barhi Live : Ritesh Kumar बरही प्रखण्ड के