कोरोना से बचाव में इम्युनिटी सिस्टम बेहतर उपाय: डॉ अनिल कुमार

0

कोरोना से बचाव में इम्युनिटी सिस्टम बेहतर उपाय: डॉ अनिल कुमार

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर डॉ अनिल कुमार ने बताए कोरोनॉ से बचाव का उपाय

फ़ोटो: बरही: डॉ अनिल कुमार

Barhi live : Sonu pandit। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर बरही के जाने-माने चिकित्सक सर्जन एवं अपेम ट्रस्ट के चीफ एडवाइजर डॉक्टर अनिल कुमार ने मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम को कोरोना से बचाव का सशक्त माध्यम बताया है।

उन्होंने बताया की कोरोना का प्रसार अब फिर से धीरे-धीरे बढ़ रहा है । जिसे देख ऐसा लग रहा है की अब कोरोना को जड़ से खत्म करना निकट भविष्य में मुश्किल है।

ऐसे में हमे अपने आपको को ऐसा बनाना होगा कि जब भी कोरोना से उनका मुकाबला हो तो उसे अपने मजबूत इम्युनिटी सिस्टम हरा पाएं।

इसके लिए जरूरी है कि लोग अपने जीवन स्तर खानपान, लाइफ स्टाइल में बदलाव करें। ताकि उनका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो सके। डॉक्टर अनिल कुमार ने बताया की कोरोनावायरस पूरे विश्व में फिर से अपना पांव पसार रहा है लेकिन इससे डरना नहीं है, बल्कि इसके लिए वैक्सीन के साथ साथ वैकल्पिक उपाय पर भी ध्यान देना है।

इसके लिए जरूरी है कि हर व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो । ताकि जब भी कोरोना का प्रभाव शरीर मे हो तो, उसके स्वास्थ्य पर कुछ खास असर नहीं पड़े । यह तब संभव है जब प्रत्येक व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो।

यह तभी संभव है जब हम प्रतिदिन योग व्यायाम के शरण मे रहेंगे। फल सब्जी का सेवन करेंगे । कहा कि तैलीय पदार्थ एवं फास्ट फूड को त्याग कर सामान्य भोजन करते हुए शरीर को रोगमुक्त बना सकते हैं।

जरूरी है कि फिलहाल मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिनग का पालन किया जाय। लेकिन इम्युनिटी सिस्टम को विकसित करने का जो भी उपाय संभव हो, उसे करनी चाहिए। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर डॉ अनिल कुमार ने सभी डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मियों को शुभकामनाएं दी हैं।