धूमधाम से मनाया गया सोहराय पर्व, बरही विधायक हुए शामिल

धूमधाम से मनाया गया सोहराय पर्व, बरही विधायक हुए शामिल

धूमधाम से मनाया गया सोहराय पर्व, बरही विधायक हुए शामिल

Barhi live : Sonu pandit    प्रकृति की पूजा करने की परंपरा आदिम जनजाति समाज में हजारों वर्षों से चली आ रही है। इसी के तहत मंगलवार को बरही प्रखंड अंतर्गत रानीचुआ पंचायत के कुटुमा फुटबॉल मैदान में सोहराय पर्व धूमधाम से मनाया गया।

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बरही विधायक उमाशंकर अकेला, सामाजिक कार्यकर्ता राजेन्द्र राणा, विधायक प्रतिनिधि बिनोद कुमार यादव, कांग्रेस वरिष्ठ नेता अब्दुल मनान वारसी, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष डॉ निजामुदीन, कांग्रेस प्रखंड युवा अध्यक्ष अमित जायसवाल, कांग्रेस विधानसभा युवा अध्यक्ष मनोहर यादव, बासुदेव यादव आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन मुख्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से फिता काटकर किया। इस अवसर पर विधायक उमाशंकर अकेला ने कहा कि प्रकृति मानव प्रेम का उदाहरण है, सोहराय पूजा जिसे झारखंड के मूल निवासी आदिम जनजाति के लोग बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं, पर्व में शामिल होकर मन आनंदित हो उठा।

उन्होंने सभी लोगो को सोहराय पर्व की शुभकामनाएं भी दिया।आदिवासी समाज को सम्बोधित करते हुए कहा कि झारखंड की पहचान इस आदिवासी समाज से है, समाज को शिक्षित करने का जिम्मा हम जैसे लोगो की जिम्मेदारी है।

खासकर आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करने वालो पर यह जबाबदेही है कि समाज मे विसंगतियों को दूर करे, कुल मिलाकर आजादी के 75 साल बाद भी आदिवासी समाज मुख्यधारा से अलग है।

विधायक ने मौके पर मांदर बजाकर आदिवासी महिलाओं के साथ झूमर नाचकर इस सोहराय पर्व को आकर्षक बना दिया। मौके पर विधायक सहित अन्य ने मांदर की थाप पर थिरकते आदिवासी समुदाय के युवक एवं युवतियों ने थाप के धुन पर थिरक कर वातावरण को उत्सवपूर्ण बना दिया।

You may also like

खोड़ाहार पंचायत में ग्राम सभा सम्पन्न, राजेन्द्र नारायण सिंह चुने गए कार्यकारी समिति सदस्य

खोड़ाहार पंचायत में ग्राम सभा सम्पन्न, राजेन्द्र नारायण