गुरुव्यू शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए सुरक्षित दूरी रखते हुए काम करने और सीखने में सहायक एक फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल

गुरुव्यू शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए सुरक्षित दूरी रखते हुए काम करने और सीखने में सहायक एक फ्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल

गुरुव्यू(GuruVw.COM) डॉट कॉम: एक भारतीय द्वारा विकसित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल
गुरुव्यू(GuruVw.Com) डॉट कॉम ने आसानी की वीडियो लर्निंग
गुरुव्यू(GuruVw.Com) घर से काम करने या घर बैठे सीखने संबंधी सरकारी प्रयासों के अनुरूप है। यह वीडियो (एचडी), ऑडियो, स्लाइड, चैट और स्क्रीन के जरिये रियल टाइम में घर से काम करने या सीखने के लिए शिक्षकों, छात्रों, परामर्शदाताओं और व्यवसायों के लिए एक उपयोगी टूल है।

लॉकडाउन अवधि के दौरान गुरुव्यू(GuruVw.Com) को नि:शुल्क रखा गया है। सर्किट ब्रेकर या लॉकडाउन उपायों के दौरान समाज के लिए यह हमारा एक छोटा-सा योगदान है, जो हमारे अपनों की रक्षा करने में सहायक है। यह जानकारी विकास गुप्ता ने दी, जो आईएमट्रेक्ड डॉट कॉम सिंगापुर(iamtreked.com), के संस्थापक हैं।

इस सॉफ्टवेयर के महत्व को इस तथ्य से समझा जा सकता है कि भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने इस तरह की विशेषताओं वाले सॉफ्टवेयर के लिए एक प्रतियोगिता रखी है, जिसके लिए एक करोड़ रुपये पुरस्कार राशि की घोषणा की है और इसके लिए लगभग 2.4 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

कोरोनावायरस के कारण जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसके प्रसार को रोकने के लिए दुनिया भर में सर्किट ब्रेकर या लॉक डाउन का सहारा लिया जा रहा है। चाहे वह स्कूल में छात्र हों या कार्यालयों में कर्मचारी, हर कोई अपने घर में ही फंसा बैठा है। हालांकि लॉकडाउन में रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन फिर भी जीवन के कई हिस्सों को जोड़ने की आवश्यकता है।

गुरुव्यू(GuruVw.Com) शिक्षकों को एक कक्षा या ऑनलाइन सत्र के लिए छात्रों से जुड़ने में मदद करता है। मीटिंग कितने भी समय की हो हो और उपयोगकर्ताओं की संख्या भी कितनी भी क्यों न हो, इसमें सब कुछ संभव है।

इसमें छात्रों से बात करने और उनकी प्रतिक्रिया देखने के लिए एक पोलिंग सिस्टम है। यह दूर बैठे छात्रों तक आपकी बातें स्पष्ट रूप से पहुंचाने के लिए प्रजेंटेशन को ज़ूम करने, हाइलाइट करने या कुछ लिखने की क्षमता से युक्त है। यह आपके लैक्चर को रिकॉर्ड कर सकता है, जिसे बाद में देखा जा सकता है।

गुरुव्यू(GuruVw.Com) में ब्रेकआउट रूम मौजूद हैं, जहां एक कक्षा को विभिन्न समूहों में विभाजित करके उन्हें अलग-अलग प्रोजेक्ट दिये जा सकते हैं।
छात्र ऑडियो और वेब कैमरा का प्रयोग करते हुए न सिर्फ चर्चा कर सकते हैं और देख सकते हैं, बल्कि वे दस्तावेजों और वर्चुअल मार्कर्स के जरिये भी पाठ समझ सकते हैं। ये वर्चुअल मार्कर कक्षा के दौरान छात्रों को दिए जा सकते हैं। वर्चुअल मार्कर टूल का उपयोग करते समय, रियल टाइम में छात्रों को एनोटेशन दिखाए जा सकते हैं।

छात्रों को इमोजी आइकन उपयोग किये जाने के कारण “फन फैक्टर” भी मिलता है। पाठ पढ़ने के दौरान, अन्य छात्रों से चैट करना / नोट्स शेयर करना, क्रॉस प्रेजेंटेशन और वॉयसिंग आदि भी संभव है।

कक्षा में चर्चा को आसानी से प्रस्तुत करने और वास्तविक कक्षा की तरह सत्र की सुविधा के लिए छात्रों को अपनी अभ्यास पुस्तिका दिखाने का अवसर भी दिया जा सकता है।

गुरुव्यू(GuruVw.Com), किसी कंपनी, एसोसिएशन, प्रबंधन समिति को बैठकें या वार्षिक आम सभा (एजीएम) आयोजित करने, चर्चा करने और घर बैठे चर्चा में भाग लेने या मतदान करने में मददगार है। इसमें इस्तेमाल होने वाले महत्वपूर्ण मतदान की सुविधा प्रमुख है, जहां सदस्य किसी प्रस्ताव को मंजूरी देने या अस्वीकार करने के लिए दूर बैठ कर भी मतदान कर सकते हैं।

गुरुव्यू(GuruVw.Com) को एक परामर्श टूल के रूप में भी प्रभावी रूप से उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि कई लोग घरों में आइसोलेशन के कारण मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं या अवसाद में जा सकते हैं, । हफ्ते में चौबीसों घंटे घर पर रहने से लोगों में कई मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। काउंसलर और मनोवैज्ञानिकों द्वारा गुरुव्यू(GURUVW.COM) का प्रभावी रूप से उपयोग किया जा सकता है।

जनता की भलाई के लिए स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा टेली मेडिसिन या सलाह के जरिये जीवन बचाने में भी गुरुव्यू(GuruVw.Com) प्रभावी साबित हो सकता है। यह डॉक्टरों के साथ-साथ उन रोगियों के डर को भी कम करेगा, जो अनजाने में वायरस के वाहक हो सकते हैं।

उपयोगकर्ता एक सरल लिंक का उपयोग करके कनेक्ट हो सकते हैं और लॉगिन कर सकते हैं, जिसे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से एक्सेस किया जा सकता है।
जब ऐसे कुछ प्रोडक्ट पहले से ही हैं, तब इसे क्यों बनाया गया?
“रैखिक समीकरणों, ज्यामितीय संरचनाओं या यहां तक कि छात्रों को एक भाषा लिखने के तरीके की व्याख्या करने की कल्पना करें। वर्तमान में यह आसान नहीं है। शिक्षक जटिल पावरपॉइंट बनाते हैं, जिसमें बहुत समय लगता है और जब समीकरण में थोड़ा बदलाव होता है तो वे इसे दिखाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। हमारा सॉल्यूशन पाठ को तरल और संवादात्मक रखने की अनुमति देता है, जिससे शिक्षक और छात्र समस्याओं को सरलता से ग्रहण कर सकते हैं और चर्चा कर सकते हैं,” श्री विकास गुप्ता ने कहा।

गुरुव्यू(GuruVw.Com) मीटिंग एक सुरक्षित सर्वर पर चलती हैं और टीएलएस, एचटीटीपीएस, चेकसम, सीक्रेट कीज, एसआरटीपी, डीटीएलएस जैसे लोकप्रिय सुरक्षा प्रोटोकॉल का उपयोग करती हैं। इसमें एक पासवर्ड प्रणाली भी है, जो प्रत्येक बैठक के लिए अलग होता है। इसके अलावा फ़ाइल / स्क्रीन / वीडियो उपयोगकर्ता के साथ साझा करने जैसी विभिन्न चीजों को दुरुपयोग से बचाने के लिए अनुमति देना या मना करना संभव है। क्लास मॉनिटर की तरह बैठकों की निगरानी करने के लिए मॉडरेटर नियुक्त किए जा सकते हैं। केवल चुनिंदा मेहमानों को ही इसमें भाग लेने की अनुमति दी जा सकती है।

सिंगापुर में रहने वाले भारतीय मूल के युवा उद्यमी विकास गुप्ता सॉफ्टवेयर के नये से नये समाधान विकसित कर रहे हैं। उनका जीपीएस(GPS) ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर – आईएमट्रेक्ड डॉट कॉम(iamtreked.com), सिंगापुर के कई प्रमुख फ्लीट ऑपरेटरों और बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा कई वर्षों से प्रयोग किया जा रहा है।

आईएमट्रेक्ड (iamtreked) के आईटी सॉल्यूशंस को सिंगापुर सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है और इन्हें सॉल्यूशंस को सरकारी अनुदान मिल सकता है ।

About the author

You may also like

Bharat Goel-Nikhita Gandhi Kamli garners 1 million views on YouTube

Soon after the release of their latest indie