हजारीबागAadhar Card : आधार कार्ड बनवाने के लिए लग रही लंबी लाइन, मिल रहा है 10 से 15 दिन का नंबर

हजारीबागAadhar Card : आधार कार्ड बनवाने के लिए लग रही लंबी लाइन, मिल रहा है 10 से 15 दिन का नंबर

Barhi live : Sonu pandit     हजारीबाग : हजारीबाग प्रधान डाक घर में आधार कार्ड बनाने के लिए प्रतिदिन 500 से अधिक लोगों की लाइन लग रही है. एक दिन में 40 लोगों का ही आधार कार्ड बन रहा है. सैकड़ों लोग पांच से छह घंटे तक लाइन में रहने के बाद निराश होकर घर वापस लौट रहे हैं. आधार कार्ड बनाने के लिए 10 से 15 दिन का नंबर दिया जा रहा है. यह नंबर भी आठ से 10 घंटे तक लाइन में खड़ा होने के बाद मिल रहा है. कोरोना काल में लोग एक-दूसरे से सट कर आधार कार्ड बनाने के लिए मजबूर हैं. एक, दो नहीं सैकड़ों लोगों ने कहा कि आधार कार्ड बनाने के लिए पिछले पांच दिनों से आ रहे हैं. पांच घंटे तक लाइन में खड़े रहने के बाद भी नंबर नहीं आया.

लाइन में लगे लोगों ने कहा: हरली बादम निवासी महावीर महतो ने बताया कि पिछले तीन सोमवार से आधार कार्ड बनाने के लिए यहां आ रहे हैं. मेरे बेटा अभिषेक कुमार का आधार कार्ड बनाना है, लेकिन आज भी नहीं बन पाया है. दारू प्रखंड के पुनाई जरगा निवासी जुलेखा खातून ने कहा कि सुबह नौ बजे से लाइन में खड़े है. दो बज गया है व काउंटर भी बंद हो गया और नंबर भी नहीं लगा. आने-जाने में 200 रुपये खर्च हो गया है.

बड़कागांव के लोकन साव ने कहा कि पता चला कि हजारीबाग प्रधान डाकघर में आधार कार्ड बन रहा है. अपने बच्चे के साथ आधार कार्ड बनवाने आये हैं. नंबर तो लग गया, लेकिन कार्ड नहीं बन पाया है. कटकमसांडी प्रखंड के जयनारायण साव, होरिल प्रजापति, हुरहुरू मुहल्ले के शिव प्रसाद, नर्सिंग स्थान के विनोद कुमार, ओरिया गांव के राजेश कुमार, दारू के सुनील कुमार, जरगा पुनाई के सोनू कुमार यादव समेत अधिकांश लोग जो लाइन में लगे हुए थे. उनलोगों को आधार बनाने के लिए नंबर ही नहीं मिल पाया.

लाइन में नहीं दिख रहा सोशल डिस्टैंसिंग: कोरोना काल में भी 500 से अधिक लोगों की लाइन लग रही है. आधार कार्ड बनाने के लिए छह से सात घंटे लोग लाइन में सट कर खड़े हो रहे हैं. आधार बनाने की मजबूरी में कोरोना के डर को भी नजरअंदाज कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि अगर व्यवस्था बेहतर होती, तो हमलोग लाइन में क्यों लगते. प्रखंड व गांव स्तर पर आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था शुरू करने की जरूरत है.

एक कार्ड बनाने में लग रहा है 10 से 15 मिनट: प्रधान डाकघर के काउंटर पर मौजूद व्यक्ति ने बताया कि एक कार्ड बनाने में 10 से15 मिनट लगता है. किसी में इससे अधिक भी लग रहा है. दो काउंटर में आधार कार्ड बनाया जा रहा है. दिनभर में 40 कार्ड अधिकतम बन पाता है.

प्रधान डाक अधीक्षक ने कहा : प्रधान डाक अधीक्षक एसके मिश्रा ने बताया कि आधार कार्ड बनाने के लिए 30-30 लोगों को प्रतिदिन नंबर देने की व्यवस्था कर रहे हैं. 10-15 दिन का नंबर देना सही नहीं है. हजारीबाग के अलावा दारू, इचाक, घाटोटांड़, बरही, एनटीपीसी कर्णपुरा, टंडवा, बड़कागांव, चतरा, रामगढ़ कैंट व झुमरीतिलैया में भी आधार कार्ड बेहतर तरीके से बने, इसकी व्यवस्था की जा रही है.

You may also like

कृषि सुधार कानून के तहत 2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी

Barhi live : sonu pandit   बरही प्रखण्ड के