अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर रेड कारपेट एंटरटेनर्स और एमवे द्वारा हेल्थ एंड वैलनेस पर इवेंट का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर रेड कारपेट एंटरटेनर्स और एमवे द्वारा हेल्थ एंड वैलनेस पर इवेंट का आयोजन

वर्तमान कोविड-19 के दौर में लोगों की मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए योगा सर्वाधिक महत्वपूर्ण समाधान के रूप में हमारे समक्ष आया है। पूरा विश्व आज योगा के महत्व को स्वीकार कर इसे आत्मसात कर रहा है। यह हमारा सौभाग्य है कि योगा का यह उपहार पूरे विश्व को भारत ने ही दिया है। भारतीय वैज्ञानिक आर्यभट्ट के शून्य के अविष्कार के बाद पूरे विश्व को योगा और मेडिटेशन की देन वैश्विक रूप से भारत के लिए एक महान उपलब्धि है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने योगा को पूरे विश्व में पहुंचाने के लिए पूरे समर्पण के साथ बड़े पैमाने पर सक्रिय भूमिका निभाई है और योगा को अपने जीवन में अपनाने के उनके आवाह्न को देशवासियों ने स्वीकारा भी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के कारण ही हर वर्ष 21 जून को वैश्विक रूप से योगा दिवस मनाया जाता है। 21 जून 2015 को नई दिल्ली के राजपथ में 84 देशों के प्रतिनिधियों ने सामूहिक रूप से इसमें शरीक होकर इसे हमेशा के लिए यादगार बना दिया था।

हर वर्ष योगा दिवस को समर्पित 21 जून को योगा दिवस बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा। कोरोना से उपजे इस वैश्विक संकट में योगा का महत्व और भी बढ़ गया है। आज की लॉकडाउन परिस्थितियों में लोगों को जोडऩे के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म एक बहुत बड़ा आधार है। योगा दिवस को समर्पित डिजिटल मीडिया पर आध्यात्मिक, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर केंद्रित लाइव शोज़ रेड कारपेट एंटरटेनर्स, एमवे कंपनी की सहभागिता के साथ प्रस्तुत करने जा रही है। आज की अत्याधुनिक जीवन शैली को देखते हुए किस तरह हम अपने समग्र स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं इस पर विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ अलग-अलग सेशन्स में व्यापक और सारगर्भित चर्चा की जाएगी।


20 जून से शुरू होने वाले प्रोग्राम में 2 दिनों में 7 सेशन्स होंगे। इन सेशन्स में योगी, आध्यात्मिक गुरु, उद्योग जगत के विशेषज्ञ, लेखक, बॉलीवुड सेलिब्रिटी, आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक डॉक्टर्स, आहार रोग विशेषज्ञ, योगा के प्राचीन महत्व और वर्तमान समय में इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डालेंगे। इन लाईफ शोज़ में प्रमुख रूप से पद्मभूषण डॉ. डेविड फावले, विवेक आनंद ओबेरॉय, पद्मश्री डॉ. बत्रा, लेखक अमीष त्रिपाठी, पद्मश्री सोवाना नारायण, डिजाइनर रीतु बेरी, फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर और राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी सम्मिलित होंगी। यह इवेंट भारत सरकार के आयुष मंत्रालय, ईट राईट फाउंडेशन, इंटरनेशनल न्यूरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। यह इवेंट वैश्विक रूप से विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म्स, मीडिया चैनल्स, माईस्टिक्स ऑफ इंडिया, सद्गुरू एड, ग्रीन ड्रीम फाउंडेशन, स्प्रिचुअल टीवी पर प्रसारित होगा जिससे विश्व के अनेक देशों से लाखों दर्शक जुड़ेंगे। यह इवेंट फेसबुक पेज ऑफ यूनियन, एमवे इंडिया पर भी प्रसारित होगा।

इस वैश्विक इवेंट का आगाज़ 20 जून दोपहर 12 बजे राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और पद्मश्री सोवाना नारायण, एमवे सीईओ अंशु बुधराजा, बॉलीवुड सेलिब्रिटी शिवानी कश्यप की उपस्थिति में होगा। यह सारे सेशन प्रसिद्ध सेलिब्रिटी टॉक शो होस्ट निधि कुमार और हेल्थ योगा प्रशिक्षक श्लोका प्रस्तुत करेंगी। श्लोका इस इवेंट के दौरान सद्गुरू द्वारा डिजाइन किए गए परिवार और बच्चों के लिए योगा अभ्यास का प्रशिक्षण देंगी। इस योगाभ्यास में विश्व के अनेक देशों से बड़ी संख्या में परिवारों के लोग सम्मिलित होकर स्वास्थ्य लाभ उठाएंगे। इसी कड़ी में ‘इन योगाÓ के पैनल डिस्कशन में मोहन जी, आचार्य पुंद्रीका जी, साध्वी भगवती सरस्वती शामिल होंगी। ‘ईट राइटÓ सेशन में श्री पवन अग्रवाल (विशेष सचिव लॉजिस्टिक) वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, श्री अनंत बिरादर (प्रेसिडेंट आईएनओ एंड मेंबर गवर्निंग बॉडी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी, आयुष मंत्रालय), ईशा कोप्पिकर (सिने अभिनेत्री एवं गुडविल एंबेसडर आईएनओ), श्री प्रमोद हाल्डे हेड रेगुलेरिटी मारेको और एमवे के सीईओ अंशु बुधराजा संयुक्त रूप से पॉलिसी मैटर्स, फूड सेफ्टी और गुणवत्ता पर व्यापक चर्चा करेंगे। इस इवेंट की एक अन्य कड़ी में सबके स्वास्थ्य में वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों की उपयोगिता पर लाईव डिस्कशन के प्रश्न उत्तर सेगमेंट में डॉक्टर मुकेश बत्रा (डॉ. बत्रास), डॉ. चौहान (जीवा आयुर्वेदा), डॉ. गौरव वत्सयानन (एचओडी पंचकर्मा, गुरुनानक आयुर्वेदा कॉलेज) अपनी राय देंगे। इस इवेंट की अगली कड़ी में ‘इन वल्र्डÓ फैशन में विवेक आनंद ओबेरॉय और अमिष त्रिपाठी के साथ लाईव बातचीत होगी।

‘इन लिविंग वेलÓ सेशन से इवेंट का समापन होगा। इसमें शामिल होने वाली सुप्रसिद्ध हस्तियां मधुर भंडारकर, ऋ तु बेरी, जयदीप अहलावत, आइशा सुप्रिया आईमान सफलता के लिए अपने संघर्ष की बातें साझा करेंगी। योगा दिवस पर यह एक बड़ी उपलब्धि होगी। लीडिंग इवेंट कंपनी रेड कारपेट एंटरटेनर्स और एमवे की सहभागिता से प्रस्तुत किए जाने वाले इस मल्टीनेशनल इवेंट को कई देशों के दर्शक विभिन्न चैनलों और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सेलिब्रिटी शो होस्ट निधि कुमार की प्रभावशाली प्रस्तुति में देख सकेंगे।

About the author

You may also like

Bharat Goel-Nikhita Gandhi Kamli garners 1 million views on YouTube

Soon after the release of their latest indie