झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन में 1140 पदों पर हो रही है भर्ती, पढ़ें पूरी डिटेल

झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन में 1140 पदों पर हो रही है भर्ती, पढ़ें पूरी डिटेल

Barhi Live : Rakesh Roshan

JSSC Recruitment 2019 Notification: झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ( (JSSC) ने ब्लॉक सप्लाई समेत विभिन्न पदों पर 1140 वैकेंसी निकाली हैं। JSSC इन पदों पर उम्मीदवार का चयन ग्रेजुएट लेवेल कंबाइंड कंप्टीटिव एग्जामिनेशन (JGGLCCE-2019) के आधार पर किया जाएगा। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वो कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर है और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर, 2019 से शुरू कर दी जाएगी।

झारखंड स्टाफ सेलेशन कमीशन ने असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर, ब्लॉक सप्लाई ऑफिसर, ब्लॉक वेलफेयर ऑफिसर, सब-डिविजनल इंस्पेक्टर-कम-लॉ, कॉओपरेटिव एक्सटेंशन ऑफिसर, प्लानिंग असिस्टेंट के 1140 पदों पर यह भर्ती निकाली है। JSSC Recruitment 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर, 2019 से शुरू कर दी जाएगी और उम्मीदवारों के पास इन पदों पर आवेदन करने के लिए 17 अक्टूबर, 2019 तक का समय रहेगा। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

JGGLCCE-2019 अधिसूचना जानकारी-
विज्ञापन संख्या- [email protected]

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)-
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रथम तिथि- 18 सितंबर, 2019
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 17 अक्टूबर, 2019

पदों का विवरण (Vacancy Details)-
कुल पद- 1140
सहायक प्रशाखा पदाधिकारी (Assistant branch officer): 362
सहकारिता प्रसार पदाधिकारी (Co-Operative Extension officer): 241
अंचल निरीक्षक सह कानूनगो (Sub-Divisional inspector-cum-Law) : 170
प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी (Block Supply Officer): 223
प्रखंड कल्याण पदाधिकारी (Block Welfare Officer): 139
प्लानिंग असिस्टेंट  (Planning Assistant): 05

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)-
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है।

ऐसे करें आवेदन (How to Apply)-
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन मोड में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 17 अक्टूबर, 2019 से पहले इसके लिए आवेदन करना होगा। उम्मीदवार आवेदन करने के बाद इसका प्रिंट आउट अपने पास रख लें और भविष्य के लिए इसको डाउनलोड भी करके रख लें।

देनी होगी जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा की परीक्षा-
इन पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को झारखंड का स्थानीय निवासी होना अनिवार्य तो है है, साथ ही अभ्यर्थियों को जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा की भी परीक्षा देनी होगी। प्रत्येक पदों के लिए 15 हजार से अधिक आवेदन आने पर प्रारंभिक परीक्षा, नहीं तो केवल मुख्य परीक्षा होगी। प्रारंभिक परीक्षा 120 अंकों की सामान्य ज्ञान की होगी। मुख्य परीक्षा में तीन पत्र क्रमश: भाषा ज्ञान, जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा तथा सामान्य ज्ञान के होंगे। प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा दोनों में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही प्रश्न के लिए तीन अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तर पर एक अंक काटे जाएंगे।

You may also like

गोड्डा के एक आश्रम में साध्वी के साथ हुई सामुहिक बलात्कार का बरही के भाजपा व विहिप कार्यकर्ताओं ने किया घटना की निंदा

Barhi Live : Sonu Pandit झारखंड के गोड्डा