क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी ने किया अनुमंडल के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण, दिए कई दिशा निर्देश

क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी ने किया अनुमंडल के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण, दिए कई दिशा निर्देश

क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी ने किया अनुमंडल के कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण, दिए कई दिशा निर्दे

कई विद्यालय में शैक्षणिक व्यवस्था संतोषजनक, लेकिन कई में अनियमितता का भंडार: प्रिंस कुमार
फ़ोटो : प्रिंस कुमार

Barhi live : Sonu pandit   क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी बरही प्रिंस कुमार ने पिछले एक सप्ताह से लगातार सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं।

इस दौरान उन्होंने उत्क्रमित उच्च विद्यालय खोड़ा हार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय खोड़ाहार, मध्य विद्यालय खैरोन, मध्य विद्यालय बेंदगी, मध्य विद्यालय बरहीडीह, मध्य विद्यालय बरकठठा, मध्य विद्यालय पांडेयबारा, मध्य विद्यालय सिंघरांवा का औचक निरीक्षण कर वहां की शैक्षणिक व्यवस्था की जानकारी ली ।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय की आधारभूत संरचना, शिक्षकों की उपस्थिति, पेयजल एवं शौचालय की स्थिति, मध्यान भोजन के तहत दिए जा रहे चावल एवं राशि वितरण रिपोर्ट की जानकारी लेते हुए विद्यालय प्रधानाचार्य को कई दिशा-निर्देश भी दिया।

क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी प्रिंस कुमार ने बताया की बरही, बरकठठा, चौपारण एवं पदमा प्रखंड के सरकारी विद्यालय की शैक्षणिक स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

हालांकि कुछ विद्यालय की व्यवस्था संतोषजनक मिली। लेकिन निरीक्षण के दौरान पाया गया की कई ऐसे विद्यालय के शिक्षक हैं जो समय पर विद्यालय नहीं आते हैं एवं कई ऐसे विद्यालय हैं जहां विकास मद की राशि कि खर्च में भी अनियमितता बरती गई है ।

उसकी जांच की जा रही है । जांच के उपरांत जो भी प्रधान शिक्षक या अध्यक्ष इसमें दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होनो सख्त हिदायत देते हुए कहा कि शिक्षकों को समय पर विद्यालय आना होगा एवं बच्चों को अपने सामर्थ्य के अनुसार शिक्षा देना होगा।

फिलहाल ऑनलाइन शिक्षा पर ज्यादा ध्यान देना होगा। उन्होंने बताया की जांच में यह देखा गया कि बिना छुट्टी का आवेदन दिए ही शिक्षक गायब हैं और फोन पर सूचना दिया जाता है। प्रधान शिक्षक भी फोन पर ही सीएल ग्रांट कर देते हैं। विशेष परिस्थिति में यह किया जा सकता है। लेकिन इस परिचलन को बदलना होगा।

जो बिना आवेदन दिए ही गायब रहते हैं उनके खिलाफ भी विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी । सरकार के द्वारा मुहैया कराए जाने वाली संसाधन एवं बच्चों को मिलने वाले राशि में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी ।

जहां भी इस तरह की कोई शिकायत मिलेगी , निश्चित उन से संबंध रखने वाले सारे लोगों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा और कार्रवाई भी होगी ।

You may also like

भाजयुमो की नवगठित टीम के साथ जिलाध्यक्ष ने किया बैठक, पार्टी के उद्देश्यों को जनजन तक पहुंचाने का दिया निर्देश

भाजयुमो की नवगठित टीम के साथ जिलाध्यक्ष ने