मिशन डिफेंस एकेडमी के जवानों ने हज़ारीबाग से बरही तक आर्मी की तैयारी के लिए लगाई दौड़

मिशन डिफेंस एकेडमी के जवानों ने हज़ारीबाग से बरही तक आर्मी की तैयारी के लिए लगाई दौड़

मिशन डिफेंस एकेडमी के जवानों ने हज़ारीबाग से बरही तक आर्मी की तैयारी के लिए लगाई दौ

आर्मी की तैयारी मिशन 2021 के लिये सफलता शत प्रतिशत होगी : निदेशक रवि यादव

Barhi live: sonu pandit

बरही स्थित पूर्व विधायक मनोज कुमार यादव के आवास के नजदीक मैदान में हज़ारीबाग से संचालित मिशन डिफेंस एकेडमी से आर्मी के लिए प्रशिक्षण ले रहे नौजवानों एवं प्रशिक्षक रवि यादव का भव्य रूप से स्वागत किया गया।

प्रशिक्षक रवि यादव को छात्र युवा नेता मुन्ना यादव, कृष्णा यादव, शिवम आनंद एवं भोला रजक ने संयुक्त रूप से माला पहनाकर स्वागत किया।

मौके पर प्रशिक्षक रवि यादव ने बताया कि मिशन आर्मी एकेडमी के बैनर तले विगत तीन वर्षों से उतरी छोटानागपुर के विद्यार्थियों को आर्मी में भर्ती के लिए तैयारी कराई जा रही है। जिसमे लगभग तीन सौ विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त कर रक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दे रहे है।

उन्होंने कहा कि अभी 226 छात्रों ने प्रशिक्षण के दौरान लगभग 40 किलोमीटर की दूरी मात्र पांच घंटे में दौड़कर पूरा किया है।

उन्होंने बताया कि एकेडमी का मूल उद्देश्य है कि देश सेवा के लिए सेना हेतु जवानों को तैयार करना। वहीं सीआईएसएफ के पूर्व जवान व सामाजिक कार्यकर्ता रवि यादव ने प्रशिक्षण ले रहे छात्रों को प्रेरित करते हुये अपना ध्यान लक्ष्य की ओर केंद्रित करने को बताया।इसके लिए उन्होंने कई तरह के टिप्स देते हुये कहा कि खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जबकि फ़ास्ट फूड की पूर्णतः निषेध बताया।

उन्होंने फिजिकल फिटनेस एवं मेडिकल फिटनेस की परिभाषा का विश्लेषण करते हुये अलग अलग प्रक्रिया से अवगत कराया।ब्लाइंडनेस, चेस्ट इम्प्रुभ इत्यादि कई जांच संबंधी बातों के लिए प्रशिक्षक की सलाह को महत्वपूर्ण बताते हुये कहा कि प्रशिक्षण एवं जांच के दौरान प्रशिक्षणार्थी की उतेजित होने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि शान्तचित्त होकर इसका सामना करते हुए सफल होने की जरूरत है।

उन्होंने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुये उन्हें सफल होने के लिए बधाई दिया। मौके पर छात्र नेता मुन्ना यादव, कृष्णा यादव, शिवम आनंद एवं प्रशिक्षक रवि यादव, भोला रजक, सीआईएसएफ के पूर्व जवान रवि यादव के अलावे प्रशिक्षण के जवान मौजूद थे।

You may also like

रुर्बन मिशन के तहत डिजिटल जागरूकता अभियान का चलाया गया तीसरा यूनिट

रुर्बन मिशन के तहत डिजिटल जागरूकता अभियान का