प्रखण्ड मैदान में किसान मेला सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन, विभिन्न प्रकार की सब्जियों का किसानों ने स्टोल लगाकर लगाया प्रदर्शनी

प्रखण्ड मैदान में किसान मेला सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन, विभिन्न प्रकार की सब्जियों का किसानों ने स्टोल लगाकर लगाया प्रदर्शनी

प्रखण्ड मैदान में किसान मेला सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन, विभिन्न प्रकार की सब्जियों का किसानों ने स्टोल लगाकर लगाया प्रदर्शनी

Barhi live :  Sonu pandit   बरही प्रखण्ड मैदान में राज्य सरकार के निर्देशानुसार किसान मेला सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसडीओ डॉ कुमार ताराचंद, विधानसभा विधायक प्रतिनिधि बिनोद यादव, प्रमुख मंजू देवी, उप प्रमुख सिकंदर राणा, बीडीओ अरुणा कुमारी, सीओ ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव, जीप प्रतिनिधि मो कयूम, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष डॉ निजामुद्दीन अंसारी, कांग्रेस नेता अब्दुल मनान वारसी शामिल हुए।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीपप्रज्वलन कर व फीता काटकर किया। जिसके बाद जेएसएलपीएस की महिलाओं ने बारी बारी से सभी अतिथियों को अपने हाथों से पत्ते से बनाये गए मुकुट पहनाकर उनका स्वागत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी आजाद सिंह व संचालन बीटीएम चिंताहरण पाठक ने किया।आयोजन में किसानों द्वारा उत्पादित सब्जियां स्टॉलों में सजाया गया था। इस प्रदर्शनी में पेड़ फले कद्दू प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण रहा।

वहीं मशरूम का उत्पादन किस तरह किया जाता है, इसकी जानकारी भी दी गई। इस दौरान फसल, सब्जी, मशरूम के उत्कृष्ट उत्पादन के लिए किसानों को पुरस्कृत किया गया।

एसडीओ डॉ कुमार ताराचंद ने कहा कि बरही में कृषि को बढ़ावा देने एवं कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसानों को प्रेरित किया। उन्होंने किसानों को सरकार द्वारा अनुदान पर दिये जाने वाले कृषि उपकरणों के अलावा खाद्य, बीज प्राप्त कर लाभांवित होना चाहिए।

इससे इनकी आमदनी में वृद्धि होगी। विधायक प्रतिनिधि बिनोद यादव ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। सभी किसानों को इसकी जानकारी हो, इसी उद्देश्य से जिला प्रशासन की ओर से प्रखंड में किसान मेला लगाया गया है।

जीप प्रतिनिधि मो कयूम ने कहा कि वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए किसानों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने का अनुरोध किया। कहा कि क्षेत्र में किसान काफी बेहतर काम कर रहे हैं।

काम का पैमाना और भी बड़ा हो, जिससे यहां की सब्जी व फसल दूसरे राज्य भेजे जाने तक ही सीमित न रहे।बीडीओ अरुणा कुमारी ने कहा कि कृषि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। नई तकनीक के सहारे कृषि कार्य करने से किसान समृद्ध हो पाएंगे।

प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी आजाद सिंह ने कहा कि किसान फसलों में लगने वाले कीटों से फसलों के बचाने के लिए कीटनाशक दवाओं का प्रयोग अवश्य करें। जिससे फसलों को बचाया जा सके।

भ्रमणशील पशु चिकत्सिा पदाधिकारी डॉ राजीव भारती ने कहा कि किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन करके अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

मौके पर डॉ आर के सिंह प्रधान वैज्ञानिक कृषि विज्ञान, डॉ संजीव कुमार पशुपालन वैज्ञानिक, सिस्टर अमला गृह विज्ञान वैज्ञानिक, एटीएम उमेश राणा, प्रखण्ड प्रतिनिधि देवचंद यादव, हरि गुप्ता, मुखिया प्रतिनिधि उदय यादव, मो वारिस अंसारी, प्रभु भुइयां, राजू यादव, रघुवीर यादव, डॉ एसबी सिंह बिरसा कृषि बीज उत्पादन गोरियाकरमा, यमुना यादव, रविशंकर यादव, सुनील साव, कपिलदेव प्रसाद सहित अन्य लोग मौजूद थे।

You may also like

भाजयुमो की नवगठित टीम के साथ जिलाध्यक्ष ने किया बैठक, पार्टी के उद्देश्यों को जनजन तक पहुंचाने का दिया निर्देश

भाजयुमो की नवगठित टीम के साथ जिलाध्यक्ष ने