शिक्षकों की डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल बढ़ाने के लिए प्रखंड स्तर पर शुरू हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

शिक्षकों की डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल बढ़ाने के लिए प्रखंड स्तर पर शुरू हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

शिक्षकों की डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल बढ़ाने के लिए प्रखंड स्तर पर शुरू हुआ प्रशिक्षण कार्यक्र

Barhi live : Sonu pandit

झारखण्ड शिक्षा परियोजना रांची के निर्देश पर शिक्षकों की डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रारम्भ गुरुवार से प्रखंड स्तर पर आयोजित हुआ।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए बरही बीईईओ अरुण कुमार शर्मा ने कहा कि सभी शिक्षकों के लिए यह जरूरी व अनिवार्य प्रशिक्षण है, इसलिए सभी शिक्षक इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

जिला स्तर पर ट्रेनिंग प्राप्त कर बरही के 10 मास्टर ट्रेनर प्रखंड स्तर पर सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। प्रशिक्षण के लिए प्रखंड स्तर पर शिक्षकों के कुल 12 बैच बनाए गए हैं।

बीईईओ ने बताया कि बच्चों को पाठ्यक्रम आधारित डिजिटल शिक्षा उपलब्ध करवाना आज के समय की जरूरत बन गई है।

इसके लिए प्रखण्ड के शिक्षक भी डिजिटल तकनीकी में दक्ष हो, जिसका लाभ छात्रों को मिले। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए झारखंड शिक्षा परियोजना के नीति आयोग द्वारा चयनित पीरामल फाउंडेशन के सहयोग से पूरे झारखंड में शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देने की योजना तैयार की गई है।

जिसका नाम डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल एंड फैसिलिटेटींग रिमोट लर्निंग रखा गया है। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा हैं।

गुरुवार को मास्टर ट्रेनर डॉ सुनील यादव, बमबम कुमार राम व खेमलाल महतो ने प्रथम बैच के शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास के डिजिटल प्लेटफार्म गूगल मीट, जियो मीट, जूम, माईक्रोशॉफ्ट टीम एप इत्यादि के संदर्भ में प्रशिक्षण दिया।

You may also like

भाजयुमो ने मनाया नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125वी जयंती

भाजयुमो ने मनाया नेता जी सुभाष चंद्र बोस