छात्र-छात्राओं के जन्मदिन पर स्कूल परिसर में लगेंगे पेड़ : प्राचार्य

छात्र-छात्राओं के जन्मदिन पर स्कूल परिसर में लगेंगे पेड़ : प्राचार्य

Barhi Live : Harendra Rana

प्रखंड मुख्यालय से 20 किमी दूर परियोजना + 2 उच्च विद्यालय रामपुर के प्राचार्य महेश वर्णवाल ने दैनिक भास्कर के मुहिम एक पेड़ एक जिंदगी से प्रेरित होकर विद्यालय परिसर को हराभरा बनाने का अभियान शुरू किया है।

इस अभियान को उत्सुकता पूर्वक 100 फीसदी सफल बनाने के लिए प्राचार्य वर्णवाल ने नई पहल के तहत हर छात्र-छात्राओं के जन्म दिन पर एक पेड़ लगाना शुरू किया है। जिसकी शुरुआत दशवीं क्लास की छात्रा कैली कुमारी एवं कनुप्रिया के जन्म दिन पर किया गया।

प्राचार्य वर्णवाल के इस पहल से एक तरफ स्कूली छात्र-छात्राओं में जागृति आई है। वहीं दूसरी तरफ अभिभावकों के मन में शिक्षको के प्रति पुरानी परंपरा गुरु-शिष्य के बीच अच्छी संस्कार जागृत होगी। प्राचार्य ने कहा कि इस अभियान के तहत छात्र-छात्राओं का उद्देश्य सिर्फ पेड़ लगाना नहीं है, बल्कि उसकी देख भाल कर बड़ा कर वृक्ष बनाने का संकल्प लेना है। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे लगाने से छात्र-छात्राओं में पर्यावरण के प्रति सकारात्मक भावना जागृत होगी। जिससे अपना और अपने आने वाले पीढ़ी को जीने के लिए शुद्ध वातावरण और शुद्ध हवा मिल सके।

वहीं पी जी टी शिक्षक अभिमन्यु कुमार यादव का कहना है कि पौधा लगाने से छात्र-छात्राओं में पौधों के प्रति आत्मीय जुड़ाव के साथ-साथ खुद से जिम्मेवारियों का एहसास होता है। यह पर्यावरण संरक्षण की ओर एक बढ़ता कदम साबित होगा।

पौधरोपण कार्यक्रम को सफल बनाने में प्राचार्य के साथ शिक्षक अभिमन्यु कुमार यादव, दयानंद ठाकुर, राजकिशोर प्रसाद, राजकुमार साव के अलावा रौशन, आरती, सोनी सहित छात्र-छात्राओं ने सराहनीय सहयोग किया।

You may also like

कार्यकर्ता प्रखंड में समन्वय बनाकर चुनाव की तैयारी करें : मनोज

प्रखंडस्तरीय बूथ समिति व कार्यकर्ता सम्मेलन में उमड़े