रांची किसानों की प्रोत्साहन राशि बिचौलिये ने निकाली

रांची किसानों की प्रोत्साहन राशि बिचौलिये ने निकाली

सरकार द्वारा किसानों को दी गयी प्रोत्साहन राशि बिचौलिये बैंक से निकाल ले रहे हैं. सरकार द्वारा किसानों को दी गयी प्रोत्साहन राशि बिचौलिये बैंक से निकाल ले रहे हैं. प्रतीकात्मक फोटो.

Barhi live : sonu pandit   रांची : सरकार द्वारा किसानों को दी गयी प्रोत्साहन राशि बिचौलिये बैंक से निकाल ले रहे हैं. पाकुड़ जिले में वर्ष 2017 में बिचौलिये द्वारा किसान के फर्जी हस्ताक्षर से प्रोत्साहन राशि निकाल लेने की शिकायत की गयी थी. बाद में तत्कालीन उपायुक्त से भी इसकी शिकायत की गयी.

उन्होंने जांच का आदेश भी दिया था. इसी बीच उनका तबादला कर दिया गया और जांच प्रभावित हो गयी. किसानों की आमदनी दोगुना करने के उद्देश्य से केंद्र प्रायोजित ‘डबल क्राॅपिंग राइस फेलो’योजना लागू की गयी थी. इसके तहत खेत में धान के बाद दूसरी फसल पैदा करनेवाले किसानों को सरकार की ओर से प्रत्साहन राशि देने का प्रावधान है.

पाकुड़ जिले के हिरणपुर खास गांव निवासी नंदुलाल मंडल ने भी अपने खेत में धान के बाद दूसरी फसल पैदा की थी. इस योजना के तहत हिरणपुर खास और रानीपुर गांव के 98 किसानों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 900 से 2500 रुपये मिले थे. हिरणपुर के नंदुलाल मंडल को इस योजना के तहत प्रोत्साहन राशि के रूप में 1440 रुपये मिले थे.

अनुमंडल कृषि कार्यालय के माध्यम से यह रकम 20 सितंबर 2017 को उनके खाते में ट्रांसफर की गयी थी. 24 नवंबर को उनके मोबाइल पर 1400 रुपये निकाले जाने की सूचना मिली. निकासी की सूचना मिलने के बाद नंदुलाल बैंक गये और मैनेजर से इसकी शिकायत की.

You may also like

भाजयुमो ने मनाया नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 125वी जयंती

भाजयुमो ने मनाया नेता जी सुभाष चंद्र बोस