शिक्षण कौशल हेतु तीन दिवसीय वेबीनार का आयोजन : प्राचार्य

शिक्षण कौशल हेतु तीन दिवसीय वेबीनार का आयोजन : प्राचार्य

शिक्षण कौशल हेतु तीन दिवसीय वेबीनार का आयोजन : प्राचार्

शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर करने को लेकर डीएवी पब्लिक स्कूल बरही में वेबीनार का आयोजन

Barhi live : Sonu pandit

डीएवी सीएई की ओर से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिक्षण कौशल को बेहतर बनाने और पठन-पाठन को बच्चों तक बेहतर तरीके से पहुंचाने के लिए वेबीनार का आयोजन किया गया।

यह वेबीनार 5, 6 और 7 दिसंबर तक चलेगा। डीएवी पब्लिक स्कूल बरही के प्राचार्य अशोक कुमार सिंह ने कहा कि हमारा विद्यालय हर प्रकार से बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए और उनके सर्वांगीण विकास के लिए सदैव प्रयासरत रहा है।

इस कार्य हेतु समय-समय पर शिक्षकों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाता रहा है। जिसके बेहतर परिणाम भी प्राप्त होते रहे हैं।

इसमें विषय के ज्ञान के साथ-साथ शिक्षण कौशल को और भी श्रेष्ठ करने हेतु उचित मार्गदर्शन प्राप्त होता है और यह भी इस वेबीनार का उद्देश्य हैं। इस वेबीनार में हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत, कला, ईडीपी, खेल शिक्षा जैसे विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई।

इसके लिए विशेष तौर पर कुशल प्रशिक्षकों की एक विशेष टीम ने अपना मार्गदर्शन सभी शिक्षकों को प्रदान किया। इनके बेहतर तकनीक के माध्यम से सभी शिक्षक शिक्षिकाओं ने अपने को लाभान्वित भी किया।

प्रशिक्षकों ने यह खास हिदायत दी कि बच्चों तक ज्ञान को बेहतर तरीके से पहुंचाने के लिए हम सभी को सदैव तत्पर रहना चाहिए। ताकि उनके द्वारा कम से कम गलतियां हो।

इस वेबीनार का मुख्य उद्देश्य पठन-पाठन को और भी सक्षम बनाने हेतु और साथ ही साथ बच्चों के अंदर पढ़ाई के प्रति रुचि जगाने का है।साथ ही साथ समय-समय पर विषयों में होने वाले बदलाव के प्रति शिक्षक और छात्र दोनों अवगत होते रहे।

प्राचार्य ने कहा कि हमें अपने अंदर बदलाव के प्रति सदैव सजगता रहनी चाहिए क्योंकि इससे हम अपने गुणों का विकास कर सकते हैं और जिस का प्रतिफल हमें बच्चों के बेहतर भविष्य के रूप में प्राप्त हो सकता है।

प्राचार्य ने बताया कि डीएवी पब्लिक स्कूल बरही में सत्र 2021-22 के लिए नवीन नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अभिभावक गण विद्यालय कार्यालय से तथा विद्यालय की वेबसाइट पर भी नामांकन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

You may also like

रुर्बन मिशन के तहत डिजिटल जागरूकता अभियान का चलाया गया तीसरा यूनिट

रुर्बन मिशन के तहत डिजिटल जागरूकता अभियान का