बरही प्रखंड में श्रीदास इंटरनेशनल स्कूल से कृमि दिवस की हुई शुरुआत

बरही प्रखंड में श्रीदास इंटरनेशनल स्कूल से कृमि दिवस की हुई शुरुआत

बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोलियां देकर अभियान की शुरुआत की गई

Barhi live : Anuj yadav

देव चंदा मोड़ स्थित श्री दास इंटरनेशनल स्कूल में छात्र छात्राओं को कृमि मुक्ति की गोलियां खिलाकर बरही प्रखंड में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान की शुरुवात की गई। मौके पर उपस्थित मुख्य अतिथि डीएस शशि शेखर प्रसाद सिंह, बीपीएम नारायण राज, विनय कुमार, सुनील कुमार एवं स्कूल के प्रधानाध्यापक राकेश कुमार ने बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई।

मुख्य अतिथि डॉ शशिशेखर प्रसाद सिंह ने बताया कि क्रीमी संक्रमण से बच्चों के स्वास्थ्य पर अनेक हानिकारक प्रभाव होते हैं, जिनमें खून की कमी, कुपोषण, भूख ना लगना, बेचैनी, पेट में दर्द, उल्टी और दस्त, वजन में कमी आना शामिल है। पेट में कई प्रकार के कृमिओं का होना सामान्य बात है।

बच्चों से लेकर बूढ़ो तक की आंतों में ये कृमि पाये जाते हैं। इन कृमियों के कारण सैकड़ों लोग प्रतिवर्ष मौत का शिकार होते हैं और सैकड़ों हीे अन्य रोगों की गिरफ्त में आ जाते हैं। इससे निपटने के लिए 4 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाता है।

कृमि नियंत्रण की दवाई स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से निशुल्क खिलाई जाती है, जहां 1 से 5 वर्ष तक के बच्चे को आंगनबाड़ी व 6 से 19 साल तक के बच्चों को स्कूलों में दवा खिलाई जाती है।गैर पंजीकृत और स्कूल ना जाने वाले बच्चों को भी आंगनबाड़ी केंद्रों में ही दवा दी जाती है। साथ ही बताया कि वैसे बच्चे जो छूट गए हैं वे 11 सितंबर 2019 को पुनः यह दवा आप प्राप्त कर सकते हैं।

वही मौके पर उपस्थित स्कूल के प्रधानाध्यापक राकेश कुमार ने बताया कि कृमि नियंत्रण की दवाई खाने के साथ-साथ क्रीमी संक्रमण की रोकथाम के लिए नाखून साफ और छोटे रखना, हमेशा साफ पानी पीना, खाने को ढक कर रखना, साफ पानी से फल एवं सब्जियां धोकर खाना, आसपास सफाई रखना, जूता पहनना, खुले में शौच नहीं करना, हमेशा शौचालय का प्रयोग करना आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन पिंटू पांडे ने किया। मौके पर आदित्य आर्यन, उदय शंकर, संतोष मेहता, राकेश महतो, धनंजय पांडे, आदि मौजूद थे।

You may also like

विधि विद्यार्थियों ने राज्यपाल के नाम कुलपति को दिया ज्ञापन

13 महीने पीछे चल रहे एलएलबी सत्र 2018-21