Swa Awards 2021: स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन लेकर आ रहे हैं लेखकों और गीतकारों के लिए १५ श्रेणियों में आवेदन !

Swa Awards 2021: स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन लेकर आ रहे हैं लेखकों और गीतकारों के लिए १५ श्रेणियों में आवेदन !

 

उत्कृष्टता के तेज को एक बार फिर से सम्मानित करते हुए, स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसडब्ल्यूए) ने हिंदी फीचर फिल्म्स, टेलीविजन शो और वेब सीरीज के पटकथा लेखकों और गीतकारों को पूरी तरह से समर्पित भारत के एकमात्र पुरस्कार, SWA Awards के दूसरे संस्करण की घोषणा की। प्रख्यात पटकथा लेखकों के निर्णायक मंडल द्वारा चुने गए ये पुरस्कार भारत में लेखकों के लिए सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार बने रहेंगे।

पिछले वर्ष SWA Awards की स्थापना के साथ ही स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन ने लेखन में उत्कृष्टता के लिए २७ सितंबर को SWA Awards 2020 का आयोजन किया था और फीचर फिल्म्स (आर्टिकल 15, गली बॉय, सोनी) टेलीविजन शो (भाकरवड़ी, मेरे डैड की दुल्हन तारक मेहता का उल्टा चश्मा, बावल उतावले), वेब श्रृंखला (दिल्ली क्राइम, फोर मोर शॉट्स प्लीज़, सेक्रेड गेम्स २) और गीत (केसरी, इशारों इशारों में) की कुल १५ श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए थे।

प्रख्यात लेखकों और गीतकारों के निर्णायक मंडल द्वारा लगभग सैकड़ो आवेदनों में से चुने गए ९० नामांकितों में से इन विजेताओं का चयन किया गया था। चयन समिति द्वारा २२३ फीचर फिल्मों, १४६ टीवी शो, ४३ वेब सीरीज, और १४६ गीतों के आवेदनों पर विचार किया गया।
प्रस्तुतियाँ, चयन और नामांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए SWA Awards 2020 को सभी के द्वारा सराहा गया था।

स्क्रीनराइटर्स एसोसिएशन ने वर्ष २०२० में रिलीज़ / टेलीकास्ट / स्ट्रीम किए गए फीचर फिल्म्स, टीवी शो, वेब सीरीज़ के लेखकों और गीतकारो के लिए SWA Awards 2021 के लिए अब आवेदन प्रक्रिया की घोषणा की है। आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी https://awards.swaindia.org/ पर देखी जा सकती है।

वर्तमान एसडब्ल्यूए अध्यक्ष श्री रॉबिन भट्ट ने कहा, ‘पिछले साल के SWA Awards 2020 की व्यापक रूप से सराहना की गई थी और अब हमने २०२० की सर्वश्रेष्ठ लेखनी को मान्यता देने के लिए SWA Awards 2021 की तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि हम समझते हैं कि महामारी के कारण २०२० के दौरान कई चुनौतियां थी, लेकिन लेखन के माध्यम में कई कार्य अपनी उत्कृष्टता की चमक बिखेरते रहे। मैं साथी लेखकों से पूरे दिल से भाग लेने का अनुरोध करता हूं। हमें हमारे इस पुरस्कार समारोह को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए सभी सदस्यों से पूर्ण समर्थन और प्रोत्साहन की आवश्यकता है। केवल उत्कृष्ट काम से ही विजेता की ट्रॉफी मिलेगी, केवल उत्कृष्टता का सम्मान किया जाएगा। जो सर्वश्रेष्ठ होगा जीत उसी की होगी।”

एसडब्ल्यूए के महासचिव श्री विनोद रंगनाथ ने कहा, “वर्ष के सर्वश्रेष्ठ लिखित कार्य के लिए कोई भी पुरस्कार प्राप्त करना एक ऐसी खुशी है जो हर लेखक की चाह होती हैं। कई दिनों, हफ्तों और घंटों की मेहनत से खाली पन्नों को शब्दों से भरना आपकी कमर तोड़ देता है और साथ ही निराशाजनक भी हो सकता हैं। लेकिन इस सब के बाद जब सब कुछ स्क्रीन पर एक साथ आता है और एक जादू की उत्पत्ति होती हैं और जब उस जादू की सराहना होती है तो यह एक लेखक के लिए सबसे संतुष्टिदायक भावना होती हैं । यह सब और भी अधिक यादगार और महत्वपूर्ण हो जाता है जब आपके ही लेखक समुदाय के साथियों और सहयोगियों द्वारा आप सराहना प्राप्त करते हैं।

SWA Awards जो पिछले साल एसडब्ल्यूए की डायमंड जुबली वर्ष में शुरू हुआ था, अब हर लेखक के लिए एक प्रतिष्ठित पुरस्कार बन गया है। मैं सभी लेखकों से इसमें भाग लेने का आग्रह करता हूं क्योंकि आपकी अपनी बिरादरी द्वारा पुरस्कृत होने से ज्यादा बढ़कर शायद ही कुछ और हैं।

अवार्ड्स समिति के अध्यक्ष श्री श्रीधर रंगायन ने कहा, “पिछले वर्ष के SWA Awards को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। लेखक समाज में वास्तव में उत्साह था कि आखिरकार सर्वश्रेष्ठ लेखन के लिए भारत में भी एक पुरस्कार है। दिल्ली क्राइम और फोर मोर शॉट्स प्लीज जैसे शो, जिन्होंने SWA Awards 2020 में पुरस्कार जीते थे, उन्हें एमी अवार्ड्स के लिए भी नामांकित किया गया और दिल्ली क्राइम ने एमी में भी पुरस्कार हासिल किया, जिससे सर्वश्रेष्ठ लेखन प्रतिभाओं को सम्मानित करने में SWA Awards की वैधता और उत्कृष्टता की पुष्टि हुई। अब हम २०२० में रिलीज़ हुए कार्यों के लिए SWA Awards 2021 के आवेदनों को शुरू करते हुए और भी उत्साहित हैं।”
SWA Awards 2021 का ऑनलाइन आयोजन अस्थ्याई तौर पर २७ जून २०२१ को किया जाना है।

About the author

You may also like

“एकल के राम” एकल भारत लोक शिक्षा परिषद – CSR समिति द्वारा सफल आयोजन किया गया

  ” दिल्ली में ` एकल के राम