उपायुक्त ने आनस्पाट जनसंवाद के निबटाए आधा दर्जन मामले

उपायुक्त ने आनस्पाट जनसंवाद के निबटाए आधा दर्जन मामले

प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम किया जनसंवाद के दो दर्जन मामलों की समीक्षा

मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र में दर्ज शिकायतों का शतप्रतिशत करें त्वरित निष्पादन: उपायुक्त

1-31 सितम्बर तक चलने वाले पोषण अभियान को लेकर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश
Barhi Live

समाहरणालय परिसर स्थित सूचना भवन सभागार में शनिवार को उपायुक्त की सीधी बात का साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। मौके पर उपायुक्त डा. भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि जनता की शिकायतों और समस्याओं का समाधान करने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। आमजनों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना, उनकी समस्याओं के दूर कर राहत पहुंचाना और प्रशासन सेे मिलकर काम करना है। गौरतलब है कि सप्ताह के प्रत्येक शनिवार को उपायुक्त के द्वारा आयोजित सीधी बात में सभी प्रखंडों के बीडीओ एवं पंचायत प्रतिनिधियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े एवं शिकायतकर्ताओं ने उपायुक्त के समक्ष अपनी समस्याओं से जुड़ी बात रखी। इस दौरान आनस्पाट पेंशन से संबंधित छह मामलों का निबटारा किया। वहीं दो दर्जन से अधिक मामलों की समीक्षा कर कई निर्देश जारी किए। एक पेंशनर का तुरंत भुगतान कराया। उपायुक्त ने सभी से बारी-बारी से जुड़ते हुए संबंधित प्रखण्डों के बीडीओ को आवश्यक निर्देश दिया। इस क्रम में उत्क्रमित मध्य विद्यालय तुर्कबाद बरकट्ठा के पारा टीचर के बकाये वेतन का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर उपायुक्त जिला शिक्षा अधीक्षक को जांचोपरांत मामले का त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया। बड़कागांव निवासी 70 वर्षीय प्रेमचंद महतो का पिछले ढाई वर्षों से लंबित पेंशन के भुगतान के संबंध में उपायुक्त ने बैंक की तकनीकी खामियों को दूर कर 24 घंटे के अंदर समस्या के समाधान करने का निर्देश दिया। भंडरा निवासी इम्तियाज अंसारी ने लाभुक सूची में दर्ज होने के बावजूद प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत पर उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी पदमा को समन्यव स्थापित कर मामले के निष्पादन के निदेश दिये। चुरचू के राहुल वर्णवाल ने अर्हता रहने के बावजूद मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ नहीं मिलने के आवेदन पर उपायुक्त ने चूरचू बीडीओ को आज ही लाभुक को सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया। मौके पर उपायुक्त ने 1 सितम्बर से शुरू होने वाले पोषण अभियान विशेषताओं एवं लक्ष्यों को रेखांकित करते हुए सभी प्रखण्डों के बीडीओ को जागरुकता कार्यक्रम को गति देने की बात करते हुए संबंधित फोटोग्राफ एप्प में अपलोड करने को कहा। इस अवसर पर उन्होंने गोल्डेन कार्ड, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद, उज्जवला योजना को हर पंचायत के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा। इन सब के बाबत उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को एक सप्ताह यानि अगले सीधी बात तक सभी शिकायतों का निष्पादन कर लेने की बात कही।

मौके पर उप विकास आयुक्त विजया जाधव, अपर समाहर्ता दिलीप तिर्की, प्रदीप तिग्गा, निदेशक डीआरडीए उमा महतो, सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

पांच माह में 500 शिकायतें दूर, 600 मामले अब भी लंबित
डीसी डा. भुवनेश प्रताप सिंह की पहल पर मुख्यमंत्री जनसंवाद से जुड़े करीब 500 मामले निबटा लिए गये। हालांकि लगभग 600 मामले अब भी लंबित हैं। इसमें अधिकांश राज्य स्तर से निबटाए जानेवाले मामले हैं।

About the author

You may also like

पंचायत प्रतिनिधियों को ग्रामीण स्वच्छता लेकर दिया गया तीन दिवसीय प्रशिक्षण

Barhi Live : Ritesh Kumar बरही प्रखण्ड के