विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा में डीएवी पब्लिक स्कूल बरही के छात्रों का उत्कृष्ट प्रदर्शन

विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा में डीएवी पब्लिक स्कूल बरही के छात्रों का उत्कृष्ट प्रदर्शन

विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा में डीएवी पब्लिक स्कूल बरही के छात्रों का उत्कृष्ट प्रदर्श

Barhi live : Sonu pandit  डीएवी पब्लिक स्कूल बरही के छात्र छात्राओं ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा में सम्मिलित होकर अपने ज्ञान का परचम लहराया हैं।

यह परीक्षा अखिल भारतीय स्तर पर पूरे देश में आयोजित की जाती है। यह परीक्षा विजाना भारती, विज्ञान प्रसार और एनसीईआरटी के सहयोग से आयोजित की जाती है।

इस वर्ष यह परीक्षा 29 व 30 नवंबर को आयोजित की गई थी। पूर्व की तरह यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई। यह परीक्षा कक्षा छठी से लेकर 11वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित की जाती है।

इस परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों के बीच विज्ञान के प्रति उनके नजरिए को सकारात्मक दृष्टिकोण प्रदान करना, साथ ही साथ उनके अंदर विज्ञान के सोच को आगे बढ़ाने के लिए होता है।

इस परीक्षा में कक्षा अष्टम के ईशान कश्यप ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कक्षा नवम के आशुतोष कुमार आनंद और कक्षा दशम के श्रुति चौधरी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा नवम की शौर्य दीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

उपर्युक्त परिणाम विद्यालय स्तर पर हैं। डीएवी पब्लिक स्कूल बरही के प्राचार्य अशोक कुमार सिंह ने सफल प्रतिभागी को सम्मानित करते हुए कहा कि विद्यालय हमेशा से बच्चों में विज्ञान के प्रति रुझान जागृत करने के लिए सदैव प्रयासरत रहा है।

प्राचार्य ने कहा कि विद्यालय के विज्ञान के शिक्षक अपने विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापों से विद्यार्थियों के मन में विज्ञान के प्रति उनकी रूचि और भी बढ़ाने में सहायक हो तथा यह आग्रह भी किया कि भविष्य में और भी बेहतर परिणाम बच्चे दे पाए।

प्रतियोगी परीक्षा विद्यार्थियों में ज्ञान के प्रति उनके सोच का नजरिया बदलने में सहायक होता है। हमारा विद्यालय हमेशा से विभिन्न प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं में बच्चों को सम्मिलित करवाता रहा है, जिसका बेहतर परिणाम आने वाले दिनों में बच्चों को मिलता रहा है।

प्राचार्य ने सभी विज्ञान के शिक्षकों को और भी मेहनत कर आगे आने वाले दिनों में बेहतर परिणाम लाने की कोशिश करते रहने को कहा। विज्ञान के शिक्षक आलोक कुमार प्रमाणिक, अनिल कुमार ,रमेश कुमार, रंजीत कुमार, प्रहलाद कुमार, उमेश कुमार राणा और प्रवीण कुमार राय के प्रयासों की सराहना की।

You may also like

झारखंड से पलायन को रोकना झारखंड सरकार की पहली प्राथमिकता : सत्यानंद भोक्ता

झारखंड से पलायन को रोकना झारखंड सरकार की